Website Kaise Banaye | वेबसाइट कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए नया टॉपिक लेकर आये है ! तो दोस्तों आज हम जानेंगे की Website Kaise Banaye. आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे ! की आप वेबसाइट कैसे बनाये और हमें वेबसाइट बनाने के लिए क्या इस्तेमाल करना चाहिए ! ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस।
Website बनाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए ! की आखिर वेबसाइट होती क्या है? तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते है कि Website kya hai (वेबसाइट क्या है).

वेबसाइट क्या है?

वेबसाइट किसी विषय पर जानकारी लिखने के बारे में है। हमारे पास कई प्रकार की वेबसाइटें हैं ! जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट, शैक्षिक वेबसाइट, प्रौद्योगिकी वेबसाइट, सरकारी वेबसाइट आदि।
तो चलिए दोस्तों आज का आर्टिकल Website Kaise Banaye यह जान लेते है।

Website Kaise Banaye

वेबसाइट कैसे बनाये ! इससे पहले आपको वेबसाइट बनाने के बेहतरीन प्लेटफार्म को जानना और समझना होगा। वेबसाइट बनाने के लिए २ प्लेफॉर्म है जो की, पाहला ब्लॉगर और दुसरा वर्डप्रेस तो चलिए सबसे पहले ब्लॉगर के बारे में समझते है।

Blogger Me Website Kaise Banaye?:

अब मैं आपको Blogger Me Website Kaise Banaye के बारे में बताऊंगा। नीचे आपको Blogger पर Website बनाने की पूरी जानकारी दी है ! आपको बस उसे Follow करना है.

Website Kaise Banaye | वेबसाइट कैसे बनाये

Step 1. सबसे पहले आपने किसी भी वेब ब्राउजर में जाएं ! जैसे की क्रोम या Firefox इ, फिर Blogger.Com सर्च करें और उस लिंक पर क्लिक करें।
Step 2. अब आपके Screen पर एक पेज खुलेगा ! अब उस पेज पर आपको Create Your Blog का Option दिखाई देगा आप उस Option पर क्लिक करना चाहते हैं

Step 3. अब आपको अपने Gmail की जरूरत है ! क्योंकि आपको अपने Gmail अकाउंट से Login करना है।
Step 4. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा ! जिस पर आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है और Next बटन पर क्लिक करना है।
Step 5. अब आपको अपना Domain Name दर्ज करना है ! यानी आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक Url बनाना है उदाहरण के लिए Abc.Blogspot.Com और फिर अगले बटन पर Click करें।

Step 6. अब आप अपने Blog का नाम और Url सेट करने के बाद Finish बटन पर Click करें।
तो इस तरह आपने बहुत ही कम समय में अपना Blog बना लिया। जिसकी मदद से आप अपनी Blogging की दुनिया में शुरुआत कर सकते है. यदि आप यह पहले जानते थे तो आपको बता दूँ ! कि अब आप इसके आगे जाने के लिए Wordpress पर अपनी वेबसाइट को शुरू कर सकते है ! जिसकी मदद आपकी कमाई भी शुरू हो सकती है ! दोस्तों निचे आपको Wordpress में वेबसाइट कैसे बनाये इसके बारे में विस्तार में बताया है।

Wordpress Me Website Kaise Banaye

Website Kaise Banaye | वेबसाइट कैसे बनाये

Step 1: अपनी साइट को निश्चित करें (Define Your Site)

इससे पहले कि आप वर्डप्रेस से जुड़े आपको अपना Niche चुनना होगा। यदि आपकी वर्डप्रेस साइट किसी व्यवसाय (Business) के लिए नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा विषय का चुनाव करें ! जिस विषय में आपकी वास्तव में रूचि हो।

Step 2: एक डोमेन नेम चुनें (Choose A Domain Name)

आपका डोमेन नेम सीधे पहली स्टेप में आपके द्वारा चुने हुए Niche से संबंधित होना चाहिए !और आपके डोमेन का नाम ऐसा नाम होना चाहिए जो यूजर के लिए याद रखना इतना आसान हो की वे उसे भूल नहीं सके। डोमेन नेम चुनने के लिए आपको कुछ कीवर्ड रिसर्च की भी मदद हो सकती है। आपके कीवर्ड के साथ .Com डोमेन नहीं मिलता तो आपको .Net या फिर .In डोमेन के लिए देखना होगा। आपको .In डोमेन .Com या फिर .Net की तुलना में सस्ता मिलेगा। क्योंकि .In डोमेन खास करके भारत के लिए उपलब्ध है।

Step 3: एक वेब होस्टिंग किराए पर लें (Hire A Web Host)

आपका अगला कदम अपनी साइट को संभालने के लिए एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग को ढूंढना है। ज्यादातर मामलों में, साझा (Shared) वेब होस्टिंग ठीक होगी ! क्योंकि यह वर्डप्रेस यूजर के बीच बहुत लोकप्रिय है। सुरुवात में यह आपको सस्ता भी पड़ता है ! अगर आपको अच्छी होस्टिंग चाहिए तो फिर आप क्लाउड होस्टिंग भी ले सकते है ! पर वो सुरुवाती दिनों में आपको महंगा पड़ सकता है।

Step 4: वर्डप्रेस इंस्टॉल करें (Install Wordpress)

एक बार जब आपको अपना वेब होस्टिंग और डोमेन नेम मिल जाये ! अब आपके लिए वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने और चलाने का समय आ गया है। आपके लिए वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना बेहद ही आसान है ! और आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के लिए सॉफ्टेकुलस स्क्रिप्ट इंस्टॉलर के साथ कुछ ही मिनट लगते हैं।

Step 5: एक वर्डप्रेस थीम चुनें (Choose A Wordpress Theme)

इसके बाद, आपको अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए एक डिजाइन थीम पर चुनाव करना होगा। वर्डप्रेस पर हजारों थीम उपलब्ध हैं ! और वह भी बिल्कुल मुफ्त से लेकर सैकड़ों Rupayo तक। अपनी थीम का चयन करते समय, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि यह आपकी थीम की साइज कम हो।

Step 6: प्लगइन्स को कॉन्फ़िगर करें (Configure Your Plugins)

वर्डप्रेस Plugin यह एक Php स्क्रिप्टिंग भाषा में लिखा गया प्रोग्राम है ! जो कि आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर विशिष्ट सुविधाओं या सेवाओं का एक सेट देता है। वर्डप्रेस Plugin आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए मूल्यवान सुविधाएं और उपकरण भी प्रदान करता हैं। हमारे कुछ पसंदीदा Plugins में Jetpack, Rank Math और Yoast Seo शामिल हैं।आप चाहे तो इसका इस्तेमाल अपनी वेबसाइट पर भी कर सकते हो।

Step 7: वेबसाइट के मेन पेज को पूरा करें (Complete Your Administrative Pages)

वेबसाइट के मेन पेज में आपका Contact Page, About Page, Privacy, Disclaimer Page, शामिल हैं। यह पेज आपको और आपकी वेबसाइट के यूजर दोनों की सुरक्षा करने का भी काम करते हैं।

Step 8: अपनी Content Publish करें। (Publish Your Content)

आपके द्वारा वेबसाइट के मेन पेज को Publish करने के बाद ! आपका पसंदीदा Content अपलोड करने का समय आ गया है। आपका Niche जो भी हो, आप यह सुनिश्चित करें कि, आप अपने यूजर के लिए बेहद अच्छी Quality वाला Content साइट पर अपलोड करें। और अपने वेबसाइट पर नियमित आधार पर नई Content अपलोड करने पर ध्यान दें !  जिससे की आपकी साइट की ट्रैफिक बढ़ सके ! और आपकी कमाई आने में आसानी हो।
यदि आप ब्लॉग्गिंग करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना है की, आप अपनी हर एक पोस्ट में कम से कम एक इमेज अपलोड करे। यह आपकी Content को अधिक आकर्षक भी बनाता है।

Step 9: मार्केटिंग करना न भूलें (Don’t Forget Marketing)

अपनी नई साइट का मार्केटिंग करना एक दूसरा प्रयास है। पहला प्रयास, एसईओ (Search Engine Optimization) है: सुनिश्चित करें ! कि आपके पेज में Title, Description और Article मैं Focus Keyword इस्तेमाल किया हो। दूसरा, अपनी साइट को किसी भी तरह से अधिक से अधिक Views लाने के लिए ! आपको कुछ मार्केटिंग करनी होगी, फ्री के विकल्पों में सोशल मीडिया साइट्स, फ़ोरम का उपयोग और डेली न्यूज़लेटर ईमेल करना शामिल है।

Step 10: अपनी साइट का बैकअप लें (Backup Your Site)

आपकी साइट का Content आप के लिए सबसे जरुरी चीज़ है, ! इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपने अपनी साइट का बैकअप लिया है!
आपके ब्लॉग के लिए बैकअप लेना, इसका मतलब है कि वेबसाइट क्रैश होने की स्थिति में अपनी Content का बैकअप लेना ताकि आपको अपनी साइट की फिर से शुरुआत न करनी पड़े। यदि आप पोस्ट, प्लगइन्स और उसके लिंक का बैकअप नहीं लेते हैं ! तो आपको सब कुछ फिर से पहले से शुरू करना होगा इसके आपका साथ आपके साइट का पुराना सारा कंटेंट मिट जायेगा ! और आप अपने यूजर भी को देंगे । यदि आपके पास नियमित रूप से अपनी साइट का बैकअप लेने का समय नहीं है ! तो आपके वेब होस्ट को एक विकल्प प्रदान करना चाहिए।

आज हमने क्या सीखा :

दोस्तों आज हमने जाना की Website Kaise Banaye. आज हमने आपको पूरी जानकारी दी की, आखिर आप वेबसाइट कैसे बनाये ! और आपको वेबसाइट बनाने के लिए किसे इस्तेमाल करना चाहिए ! ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस। यह सब आज हमने इस पोस्ट में जाना।

इसे भी पढ़े- Bsnl Caller tune कैसे लगाएँ

Leave a Reply

%d bloggers like this: